HomeTECHNOLOGYInterview Job Tips: इंटरव्यू में फ्रेशर से पूछे जाते हैं ये सवाल,...

Interview Job Tips: इंटरव्यू में फ्रेशर से पूछे जाते हैं ये सवाल, जानें खुद को कैसे करें तैयार

Interview Job Tips: इंटरव्यू में फ्रेशर से पूछे जाते हैं ये सवाल, जानें खुद को कैसे करें तैयार

Interview Job Tips: नौकरी पाने का सबसे महत्वपूर्ण प्लेटफार्म इंटरव्यू है। इंटरव्यू के बाद ही आप नौकरी पाने में सक्षम हो पाते हैं। कुछ लोगों को इंटरव्यू देते समय बेहद डर और नर्वस फील होता है। उन्हें लगता है कि इंटरव्यू में क्या-क्या सवाल पूछे जाएंगे।

Interview Job Tips: पढ़ाई कंप्लीट होने के बाद हर व्यक्ति जल्द से जल्द नौकरी पाने की सोचता है और नौकरी पाने का एकमात्र रास्ता इंटरव्यू है। इंटरव्यू देकर ही आपको एक अच्छी नौकरी मिल सकती है, लेकिन इंटरव्यू देना सब के लिए आसान नहीं होता है। कुछ लोग इंटरव्यू का नाम सुनते ही नर्वस हो जाते हैं। इंटरव्यू देने से पहले आप की विशेष तैयारी जरूर होनी चाहिए, ताकि आपको नौकरी आसानी से मिल सके। हर एक कंपनी का इंटरव्यू का तरीका अलग अलग होता है और हर एक फील्ड में नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू से जुड़े सवाल अलग-अलग होते हैं, लेकिन कई बार कुछ सवाल ऐसे होते हैं जो सामान्य होते हैं और हर एक इंटरव्यू में कई बार पूछ लिया जाता है। जिसकी तैयारी अगर आप पहले से करेंगे तो आपके लिए इंटरव्यू देना काफी आसान हो जाएगा, तो आइए जानते हैं इंटरव्यू में प्रेशर से पूछे जाने वाले सवाल जिस की तैयारी आप को पहले से ही कर लेनी चाहिए।

अपने बारे में बताएं

सबसे पहले इंटरव्यू में सवाल किया जाता है कि अपने बारे में कुछ बताएं। आमतौर पर इंटरव्यू में यह सवाल सबसे आम होता है। इस सवाल को देते समय आपको समय का काफी ध्यान देना होगा। जरूरी है कि आप ज्यादा समय न लेते हुए अपने बारे में सिर्फ महत्वपूर्ण बातों को ही बोले। जैसे अपना नाम, आपका पता, आपकी शिक्षा कहां से हुई और आपने कहां तक की पढ़ाई की है। इसके साथ ही अपने अगर पिहले जॉब कहीं की है तो उसके बारे में बताएं। वही अगर आप फ्रेशर हैं तो आप अपनी इंटरेस्ट के बारे में बताएं।

कंपनी के बारे में बताएं

दूसरा सवाल आपसे पूछा जा सकता है कि जिस कंपनी में आप इंटरव्यू देने आए हैं क्या आपको उस कंपनी के बारे में कोई जानकारी है? इस दौरान आपसे कंपनी के बारे में पूछा जाता है। ध्यान रखें अगर आप जिस भी कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो उस कंपनी के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी जरूर हासिल कर लें। वह कंपनी क्या काम करती है, किसके लिए काम करती है, इस बात की जानकारी आपको होनी चाहिए। इसे सामने वाले पर आपका अच्छा प्रभाव पड़ता है।

आपकी क्या खूबी है ?

इसके बाद अगला सवाल आपकी खूबियों को लेकर पूछा जा सकता है। इस सवाल के जवाब में आपको अपनी कुछ खास खूबियों के बारे में बताना है जो कंपनी के लिए लाभदायक हो सकती हो, जैसे ईमानदार है, काम सीखने की लगन है, यह सारी बातें जोड़कर जरूर बताएं।

क्यों जुड़ना चाहते हैं कंपनी से?

इसके अलावा आपसे एक सवाल यह भी किया जा सकता है कि आप इस कंपनी से क्यों जुड़ना चाहते है। इस सवाल के जवाब में आपको कंपनी की तारीफ करते हुए, अचीवमेंट बताते हुए जवाब दें। उन्हें बताएं कि कंपनी अच्छा ग्रोथ कर रही है। मार्केट में कंपनी का अच्छा नाम है और आपको उम्मीद है कि आपको इस कंपनी से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -